News 6E
Breaking News
Breaking NewsFood and LifestyleNational

Weight Loss: टमाटर खाएंगे तो क्या वजन कम होगा? पेश है विशेषज्ञ की राय

टमाटर पोषक तत्वों से भरपूर होता है। अब एक स्टडी कहती है कि टमाटर वजन घटाने में मदद करता है. टमाटर आंत के स्वास्थ्य को भी लाभ पहुंचाता है। तो आइए देखें कि विशेषज्ञों का क्या कहना है।
कुछ लोग खाने में प्याज का इस्तेमाल नहीं करते हैं। ऐसे लोग स्वाद और ग्रेवी के लिए सिर्फ टमाटर का ही इस्तेमाल करते हैं. बहुत से लोग टमाटर का सेवन सलाद के रूप में करना पसंद करते हैं। क्‍योंकि यह पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है। खास बात यह है कि टमाटर वजन घटाने में मददगार है। टमाटर पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद होता है। माइक्रोबायोलॉजी स्पेक्ट्रम जर्नल में एक अध्ययन प्रकाशित हुआ था। ऐसे में कहा जाता है कि टमाटर वजन घटाने में मदद करता है। इसके अलावा टमाटर आंतों की सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। और आंत में माइक्रोबायोम को बढ़ाता है।
टमाटर वजन घटाने में मदद करता है
ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी की एक स्टडी कहती है कि टमाटर वजन घटाने में मदद करता है। इस अध्ययन में प्रयोग के लिए सूअरों का इस्तेमाल किया गया है। सूअरों पर किए गए प्रयोगों में टमाटर को वजन घटाने और आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए दिखाया गया है।
दो सप्ताह के लिए टमाटर युक्त आहार फाइबर, चीनी, प्रोटीन, वसा और कैलोरी प्रदान करता है। ऐसा कहा जाता है कि यह कुछ प्रकार के कैंसर और हृदय रोग के जोखिम को कम करता है।
टमाटर से भरपूर आहार से वजन घटाएं
देखा गया है कि टमाटर युक्त आहार के सेवन से सूअरों का वजन कम होता है। शोधकर्ताओं ने कहा कि शरीर के वजन का 10 प्रतिशत वजन कम करने से वजन कम हो सकता है।
वजन घटाने में टमाटर कैसे मदद करता है?
टमाटर का ज्यादा सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है। टमाटर पानी और फाइबर से भरपूर होता है। टमाटर वजन घटाने में मददगार होता है।
लेकिन इस पर अभी और शोध किए जाने की जरूरत है। पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए टमाटर फायदेमंद होता है।
टमाटर को डाइट में कैसे शामिल करें?
जब भी आप सैंडविच खाएं तो उसमें टमाटर की एक स्लाइस डालकर खाएं। इससे आपके सैंडविच का स्वाद बढ़ जाएगा। यह स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। ताजा कटे हुए टमाटर और सब्जी सलाद के साथ परोसें।
उबले अंडे और ऑमलेट में कच्चे कटे हुए कच्चे टमाटर डालें। यह स्वाद और स्वास्थ्य लाभ देता है।
टमाटर का इस्तेमाल आप पिज्जा या पास्ता बनाने में भी कर सकते हैं. यह आपके स्वाद को बढ़ाता है। एक स्वस्थ विकल्प है। अगर पास्ता खा रहे हैं तो उसमें टोमैटो सॉस मिला लें.
अगर आप पनीर के शौकीन हैं तो पनीर या कोई भी सब्जी बनाते समय टमाटर की ग्रेवी जरूर बनायें. इसके अलावा आप वजन घटाने के लिए टमाटर का जूस, सूप, जूस स्मूदी आदि के रूप में इसका सेवन कर सकते हैं। यह स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

Related posts

Aihole :આયહોલનો દસ્તાવેજી ઇતિહાસ 6ઠ્ઠી સદીમાં પ્રારંભિક ચાલુક્ય વંશના ઉદયને શોધી શકાય છે ?

news6e

Actress Hides Marriage: આ અભિનેત્રીએ લાંબા સમય સુધી પોતાના લગ્નની વાત છુપાવી હતી, હવે તે પોતાના પતિનો જન્મદિવસ ધામધૂમથી ઉજવી રહી છે.

news6e

खुदकुशी करने से पहले इस शख्स से तुनिषा की हुई थी लंबी बातचीत, चैट में हुआ खुलासा

news6e

Leave a Comment