News 6E
Breaking News
Breaking NewsNational

Cooking Tips: अगर आपके खाने में नमक ज्यादा है तो परेशान न हों, यहां है आसान उपाय

भोजन से अतिरिक्त नमक कैसे निकालें: यदि आप वही स्वादिष्ट भोजन पकाते हैं, तो थोड़ा सा नमक भी उसे खराब कर देगा। लेकिन आपके खाना पकाने में अतिरिक्त नमक की भरपाई करने के कुछ आसान तरीके हैं।

नमक के अलावा और कोई स्वाद नहीं यह कहावत तो हम सभी ने सुनी है। नमक का इस्तेमाल हर कोई खाने की चीजों का स्वाद बढ़ाने के लिए करता है. नमक के बिना खाना बनाना लगभग नामुमकिन है। हालांकि, जब हम खाना बनाते हैं तो कई बार गलती से खाने में नमक बढ़ जाने की संभावना होती है। यह न सिर्फ खाने का स्वाद खराब करता है बल्कि हमारी सेहत को भी नुकसान पहुंचाता है। उच्च रक्तचाप (बीपी) वाले लोग नमक के सेवन में वृद्धि का अनुभव कर सकते हैं। साथ ही अगर आप इसे उतना ही स्वादिष्ट पकाते हैं, तब भी थोड़ा सा नमक मिलाने से यह खराब हो जाएगा। लेकिन आपके खाना पकाने में अतिरिक्त नमक की भरपाई करने के कुछ आसान तरीके हैं । यहां जानिए क्या हैं वो तरीके और नमक कम करने के लिए क्या करें।
कच्चे आलू
आपने कई लोगों को कहते सुना होगा कि इस आलू से आप अपनी डाइट में अतिरिक्त नमक को ठीक कर सकते हैं. हाँ, यह वास्तव में आपकी मदद करेगा। आपको आलू पकाने की जरूरत नहीं है। इस आलू को 2 से 3 टुकड़ों में काट लीजिए.
इसे ऐसे खाद्य पदार्थों में शामिल करें जिनमें नमक अधिक हो। लेकिन आलू डालते समय उन्हें अच्छे से धोकर छील लें। यह आपके खाने में मौजूद अतिरिक्त नमक को सोख लेता है। साथ ही इस आलू को खाने पर सिर्फ 20 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर हटा दें।

आटा
बहुत से लोग नहीं जानते कि यह आटा ज्यादा नमक सोखने में मदद करता है। अपने खाने के आकार के हिसाब से मैदे के आटे की छोटी-छोटी लोई बना लें और ज्यादा नमक वाले खाने में इसे डाल दें. साथ ही इसे भी 20 से 30 मिनट के बाद हटा दें।

ताजी मलाई
अगर नमक थोड़ा ज्यादा हो तो भी उसे खाना नामुमकिन है। अपने आहार में नमक की मात्रा कम करने के लिए आप व्हीप्ड क्रीम या योगर्ट क्रीम शामिल कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके आहार के लिए क्या उपयुक्त है। कुछ खाद्य पदार्थों में दूध या दही मिलाने से स्वाद बिगड़ जाता है। इसलिए अगर आप इसकी ठीक से देखभाल करेंगे तो आपका खाना स्वादिष्ट बनेगा।
पका हुआ आलू
हर कोई जानता है कि आलू आपके आहार में अतिरिक्त नमक को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। हालांकि, बहुत से लोग पाते हैं कि केवल कच्चे आलू ही नमक को कम करते हैं। यह गलत है, ज्यादा नमक वाले खाने में अगर आप उबले हुए आलू भी डालेंगे तो भी स्वाद ठीक रहेगा।
दही
जैसा कि आपको पहले बताया गया था कि कैसे व्हीप्ड क्रीम और दही नमकीन स्वाद को कम करने में मदद करते हैं। साथ ही अकेले दही नमक के स्वाद को ठीक करने में मददगार साबित हुआ है। आपके नमकीन खाने में दही डालने से स्वाद खराब नहीं होगा, 1 चम्मच दही डाल कर 5 मिनिट तक पका लीजिये . अगर यह नहीं बन सकता है तो अच्छी तरह मिलाएं। ऐसा करने से आपके खाने में नमक की मात्रा कम हो जाएगी ।

Related posts

રેસિપી / તમારા મનપસંદ શાકભાજી સાથે બનાવો હેલ્ધી વેજ પુલાવ, નોંધી લો આ સરળ રીત

news6e

પ્રોડ્યુસર્સ ગિલ્ડ ઓફ ઈન્ડિયાએ પઠાણની શાંતિપૂર્ણ મુક્તિ માટે રાજ્ય સરકારોનો આભાર માન્યો હતો

news6e

पेट की चर्बी को कम करने के लिए डाइट में लाएं यह बदलाव

news6e

Leave a Comment