News 6E
Breaking News
Breaking NewsFood and LifestyleNational

Haldi For Health: सर्दियों में इन चर तरीकों से हल्दी को करें डाइट में शामिल, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

हल्दी

Haldi Benefits In Winter: सर्दियों का मौसम हैं ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. सेहत के प्रति जरा सी लापरवाही आपको बीमार बना सकती है. इस मौसम में गर्म तासीर वाले फूड्स का सेवन करने से शरीर को अंदर से गर्म और हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है.

सर्दियों का मौसम हैं ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. सेहत के प्रति जरा सी लापरवाही आपको बीमार बना सकती है. इस मौसम में गर्म तासीर वाले फूड्स का सेवन करने से शरीर को अंदर से गर्म और हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है. और हल्दी एक ऐसा ही मसाला है. जिसे खाने के रंग, स्वाद को बढ़ाने के साथ सेहत के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. आपको बता दें हल्दी को आयुर्वेद में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. हल्दी में पाए जाने वाले गुण शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. हल्दी सामान्य सर्दी, साइनस, दर्दनाक जोड़ों और अपच को ठीक करने में मदद कर सकती है. अगर आप भी सोच रहे हैं कि हल्दी को डाइट में कैसे शामिल करें तो यहां हम आपको एक नहीं बल्कि चार तरीके बता रहे हैं.
ऐसे करें हल्दी को डाइट में शामिल- Best Way To Use Of Haldi In Winter:
1. हल्दी वाला पानी-
कई सेलिब्रिटी को आपने सुना होगा कि वो अपने दिन की शुरूआत हल्दी पानी के साथ करती हैं. हल्दी वाले पानी का सेवन करने से शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद मिल सकती है.
2. हल्दी दूध-
हल्दी दूध को सेहत का खजाना कहा जाता है. सर्दियों के मौसम में हल्दी दूध को बेस्ट ड्रिंक में से एक माना जाता है. हल्दी दूध पीने से शरीर को अंदर से गर्म रखने और ठंड से बचाने में मदद मिल सकती है.
3. हल्दी डिटॉक्स ड्रिंक-
अगर आपको हल्दी का स्वाद नहीं पसंद तो आप हल्दी डिटॉक्स ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए आपको एक संतरा, हल्दी, पिसा हुआ अदरक, गाजर का जूस आदि की आवश्यकता होगी. आप इसमें नींबू के रस को भी मिल सकते हैं.
4. हल्दी मसला दूध-
कई लोगों को न तो दूध पीना पसंद होता है और न ही हल्दी का टेस्ट अच्छा लगता है. ऐसे में आप हल्दी मसाला दूध का सेवन कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए आपको दूध, हल्दी, दालचीनी पाउडर, काली मिर्च, चीनी या शहद आदि की आवश्यकता होती है.
अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Related posts

આ સરકારી બેંકની FD પર મળી રહ્યું છે જોરદાર વ્યાજ, 400 દિવસ માટે કરો રોકાણ

news6e

બોટાદમાં બે કાર અથડાયા બાદ માતા -પિતા અને પુત્ર પર હુમલો

news6e

યોગ ટિપ્સ: મત્સ્યાસન યોગ મહિલાઓ માટે ફાયદાકારક છે, આસન-કરોડરજ્જુની સમસ્યા દૂર થશે, જાણો અભ્યાસની રીત

news6e

Leave a Comment