News 6E
Breaking News
Breaking NewsBUSINESS

Business Idea: गांव में खाली जमीन में ये काम करे, हर महीने आने लगेंगे पैसे

Business

आज की तारीख में महंगाई की मार हर एक व्यक्ति झेल रहा है। यही वजह है कि गांव में रहने वाले लोग गांव छोड़कर शहर की तरफ पलायन करते हैं। गांव में ऐसा कोई व्यक्ति नहीं है जिसके पास खुद की जमीन ना हो। कई बार तो ऐसा होता है कि लोग अपनी जमीन को खाली छोड़ कर शहर कमाने के लिए चले जाते हैं। ऐसे में अगर आपके पास भी खाली जमीन है तो आप उस खाली जमीन से महीने में लाखों रुपए तक कमा सकते हैं। हम यहाँ पर आपको कुछ ऐसे आईडिया दे रहे है जिसने आप लाखो रूपये कमा सकते है।

सोलर प्लांट लगवाएं
आने वाले समय में सौर ऊर्जा की डिमांड बहुत ज्यादा बनने वाली है क्योंकि जिस प्रकार बिजली बनाने के स्रोत समाप्त हो रहे हैं वैसे मे अब सरकार सोलर एनर्जी पर ही अपनी निर्भरता को बढ़ाने की दिशा में कई प्रकार की योजनाओं का शुभारंभ कर रही है ताकि लोगों को अधिक से अधिक सोलर एनर्जी इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। ऐसे में अगर आपके पास खाली खेत है तो वहां पर आप सोलर प्लांट लगा सकते हैं और वहां से उत्पादित ऊर्जा को आप निजी या सरकारी कंपनियों को बेचकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आप निजी कंपनियों के साथ कांट्रेक्ट साइन करके भी सोलर प्लांट लगाने के लिए किराए पर दे सकते हैं, बदले में कंपनी आपको अच्छा खासा पैसा देगी।
कीमती पेड़ लगा कर
कई लोग जमीन को पट्टे और लीज पर नहीं देते हैं क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि लोग पट्टे और लीज पर जमीन लेकर उसे हड़प लेते हैं। ऐसे में अगर आप अपनी जमीन को असामाजिक तत्वों से बचाना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपनी जमीन पर पेड़ लगाएं इसका सबसे बड़ा फायदा है कि भविष्य में आने वाले समय में आप अपने खेत में लगाए गए पेड़ों को बेचकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। आज की तारीख में तो कई लोग पेड़ की खेती कर कर लाखों करोड़ों रुपए कमा रहे हैं इसलिए आप भी अपने खेतों में पेड़ लगा सकते हैं। यह एक प्रकार का लोंग टर्म इन्वेस्टमेंट होगा जो भविष्य में आपको अच्छा खासा मुनाफा देगा. आप चाहें तो आम, अमरूद या ड्रैगन फ्रूट की बागवानी या फिर चंदन से लेकर शीशम , पोपलर, सांगवान, महानीम, चन्दन , महोगनी, खजूर के पेड़ भी लगा सकते हैं।
ग्रीनहाउस-पॉलीहाउस में खेती
गांव में लगातार खेतिहर मजदूरों की संख्या कम हो रही है क्योंकि वहां पर रोजगार के अवसर काफी सीमित हो चुके हैं यही वजह है कि लोगों का पलायन शहर की तरफ तेजी के साथ हो रहा है। ऐसे में अगर आपके पास कोई खाली जमीन है तो आप अपने खाली जमीन में पाली हाउस और ग्रीन हाउस संबंधित बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। सबसे अच्छी बातें कि इस बिजनेस को सरकार की तरफ से प्रोत्साहित भी किया जा रहा है और आपको आर्थिक मदद भी मिलेगा। जिससे आपको इस बिजनेस की शुरुआत करने में पैसे की किल्लत का सामना नहीं करना पड़ेगा इस बिजनेस आइडिया पर अमल करना चाहते हैं तो अपनी करीबी कृषि विज्ञान केंद्र या कृषि विभाग के कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं।

Related posts

મોંઘા ઉત્પાદનો વગર દૂર થશે હોઠનો કાળો, ઘરે બેઠા જ મળશે કુદરતી ગુલાબી હોઠ

news6e

ગાંધીજીના ભારત આશ્રમની મૂળ સ્થાપના 25 મે 1915ના રોજ ગાંધીજીના બેરિસ્ટર અને મિત્ર જીવનલાલ દેસાઈના કોચરબ બંગલામાં કરવામાં આવી હતી.

news6e

Xiaomi નો સુંદર સ્માર્ટફોન છોકરીઓના દિલ પર રાજ કરવા આવી રહ્યો છે, ધૂમ મચાવી દેશે

news6e

Leave a Comment