News 6E
Breaking News
Breaking NewsFood and LifestyleNational

सर्दियों के मौसम में इस हलवे को खाने से शरीर रहेगा गर्म! अनेक लाभ होंगे

सर्दियों का मौसम यानी सेहत का मौसम। कहा जाता है कि सर्दियों के चार महीनों में अगर आप जमकर खाएंगे और पिएंगे तो आपका शरीर साल भर तरोताजा रहेगा। हालाँकि ईसका अर्थ है बहुत अधिक स्वास्थ्य वर्धक भोजन करना और इसके साथ व्यायाम करना। सर्दी के मौसम में सब्जियां और फल बहुत अच्छे होते हैं। इतना ही नहीं इस मौसम में ड्राई फ्रूट्स भी अच्छी मात्रा में मिलते हैं। ठंड के मौसम में आप अपेक्षाकृत अच्छा खाना खा सकते हैं। मानसून हो या गर्मी, इतना खाना नहीं लिया जा सकता। इसलिए कहा जाता है कि इन चार महीनों में आप जो खाएंगे उसमें आपको पूरा एक साल लग जाएगा। तो कुछ खास तरह के हलवे खाने से आपको ढेर सारे स्वास्थ्य लाभ मिलेंगे।

सर्दी जुकाम शुरू होते ही सभी का गर्मा गर्म हलवा खाने का मन करता है। ज्यादातर लोग सर्दियों में गाजर, सूजी, बेसन और सिंघाड़े के आटे का हलवा बनाकर खाते हैं। सर्दियों में हलवे का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसलिए यह सर्दी, खांसी और कफ से बचाता है। आप चाहें तो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए सर्दियों में गेहूं के आटे का हलवा बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं। वैसे तो बहुत से लोग इसे बनाने के लिए चीनी का इस्तेमाल करते हैं लेकिन आप इसे हेल्दी बनाने के लिए गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं।गेहूं के आटे में गुड़ मिलाकर हलवा बनाने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं।आज हम आपको इन्हीं फायदों के बारे में विस्तार से बता रहे हैं।
आटे का हलवा बनाने का तरीका-
आटे का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में घी गर्म करें और उसमें मैदा डालकर भूनें। आटा हमेशा धीमी आंच पर ही भूनना चाहिए। आटा सुनहरा और महकने लगे तब तक भूनें, फिर इसमें बारीक कटा हुआ गुड़ डालकर अच्छी तरह मिला लें। आटा और गुड़ के अच्छी तरह मिल जाने पर इसमें दूध डालकर हलवे को अच्छी तरह गूंथ लें. इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आटे में गुठलियां न पड़ें, दूध डालने के बाद हलवे को 4-5 मिनिट तक धीमी आंच पर पकाएं और गैस बंद कर दें, फिर कटे हुए ड्राई फ्रूट्स डालकर गर्मागर्म सर्व करें। आप चाहें तो नारियल के गुच्छे भी डाल सकते हैं।
पेट के लिए फायदेमंद है गुड़ और गेहूं के आटे का हलवा
सर्दियों में पेट खराब की समस्या बहुत परेशान करती है। जिन लोगों को पेट से संबंधित समस्या है वे आटे और गुड़ का हलवा बनाकर खा सकते हैं। गुड़ का हलवा खाने से पाचन क्रिया दुरुस्त होती है. पाचन तंत्र सुचारू रूप से काम करता है और पेट संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है।
रक्त शुद्धि में मदद करेगा हलवा
सर्दियों में हम सभी को फास्ट फूड का सेवन करने की आदत होती है। यह हमारे पाचन तंत्र को खराब कर देता है। साथ ही खून में अशुद्धता भी आने लगती है। ऐसे में आप खून साफ ​​करने के लिए इसका हलवा बनाकर खा सकते हैं। गुड़ का हलवा स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है. मैदा को शुद्ध करने के लिये मैदा का हलवा बनाकर खाया जा सकता है।

Related posts

કલર્સ પર ફિક્શન શો ‘અગ્નિસાક્ષી…..એક સમજોતા, એક લગ્નની વાર્તા 23 જાન્યુઆરીથી પ્રીમિયર થશે

news6e

Guddu Pandit Sister:’મિર્ઝાપુર’ના ગુડ્ડુ પંડિતની બહેન ડિમ્પી રિયલ લાઈફમાં છે ખૂબ જ હોટ, કિલર ફોટા જોઈને તમને ઠંડીમાં પરસેવો છૂટી જશે!

news6e

ગૃહિણી માટે ઉપયોગી / સોનાના દાગીનામાં કેવી રીતે નવી ચમક લાવવી? ઘરની આ વસ્તુઓનો કરો ઉપયોગ

news6e

Leave a Comment